शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर करने हेतु शिक्षा विभाग की नई पहल

हरिद्वार: शिक्षा महकमा शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए एक अभिनव प्रयोग करने जा रहा है। इस प्रयोग से शिक्षा विभाग ने जनपद के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया है कि वे एक राजकीय विद्यालय को स्वेच्छा से गोद लेकर यहां अपना सक्रिय योगदान दें। जिससे शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर हो सके।

इस आश्य का पत्र जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक शिक्षा ने अनुरोध के साथ जिला अधिकारी को भेजा है। साथ ही, उप शिक्षा अधिकारियों को भी इस बाबत विकास खंडों में अपने स्तर से भी प्रयास करने की बात कही है। स्कूलों में आवश्यक सुविधाओं की कमी अहम मुद्दा बनता रहा है। तमाम मुश्किलों और चुनौतियों के बीच महकमे ने यह पहल की है।

इस कड़ी में जनपद के सभी अफसरों से अपनी सुविधानुसार एक राजकीय विद्यालय को गोद लेने का अनुरोध किया गया है। जिले के सभी उप शिक्षा अधिकारियों को कहा गया है कि वे अपने स्तर से भी पत्र लिखकर ब्लॉक स्तर के अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को भी इसके लिए प्रेरित करें। अब देखना दिलचस्प होगा कि शिक्षा महकमे की कोशिश कितनी कारगर साबित होती है और शिक्षा के मंदिर में योगदान को कितने लोग हाथ बढ़ाते हैं।

इस संबंध में हरिद्वार जिला शिक्षा अधिकारी ब्रह्मपाल सिंह सैनी का कहना है कि शिक्षा महकमे की तरह से शिक्षा की गुणवत्ता को हर स्तर पर बेहतर बनाने की लगातार कोशिश हो रही है। इसी कड़ी में राजकीय विद्यालयों को गोद लेने के बाबत मिले निर्देशों के तहत सभी से अनुरोध किया जा रहा है। उप शिक्षा अधिकारियों को भी पत्र लिखा गया है। जिलाधिकारी भी इस मामले में जिला स्तरीय अधिकारियों से अनुरोध करेंगे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.