सीबीएसई बोर्ड परीक्षा फॉर्म भरने पर करेगा सख्ती

सीबीएसई में दूसरे स्कूलों से फॉर्म भरने वाले छात्र इस बार पकड़े जाएंगे। बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन के समय ही स्कूल का एफिलिएशन नंबर और यूजर आईडी मांगा है। इसी के आधार पर 9वीं और 11वीं के छात्रों का रजिस्ट्रेशन होने के बाद उनकी जांच परीक्षा फॉर्म भरने के समय होगी।

जिस स्कूल से जो छात्र रजिस्टर्ड होंगे, उन्हें उसी स्कूल से परीक्षा फॉर्म भरना होगा। अगर कोई छात्र दूसरे स्कूल से फार्म भरेंगे तो इसकी जानकारी बोर्ड को हो जायेगी। ऐसे में छात्र का परीक्षा फॉर्म इन्वैलिड हो जायेगा। बोर्ड सूत्रों की मानें तो जिन स्कूलों को सीबीएसई ने यूजर आइडी और पासवर्ड दिया है, उन्हीं स्कूलों के छात्रों का रजिस्ट्रेशन होगा। रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन किया जायेगा। 2020 में बोर्ड परीक्षा के लिए 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया एक सप्ताह में शुरू हो जायेगी।

सीबीएसई की 9वीं और 11वीं में रजिस्ट्रेशन के साथ स्कूल प्रशासन को एफिलिएशन नंबर देना होगा। सीबीएसई ने रजिस्ट्रेशन के लिए एफिलिएशन नंबर, उसका पासवर्ड और यूजर आईडी आवश्यक कर दिया है। सीबीएसई नये एफिलिएटेड स्कूल को रजिस्ट्रेशन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड देगा। इसकी सूचना जल्द ही स्कूलों को दी जायेगी। जिन स्कूलों को हाल में बोर्ड ने मान्यता दी है, उन्हें यूजर आईडी और पासवर्ड संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से मिलेगा।

छात्र की संख्या के अनुसार ही होगा रजिस्ट्रेशन
बोर्ड ने स्कूलों से स्पष्ट कहा है कि जितने छात्र का स्ट्रेंथ हो, उतने ही का रजिस्ट्रेशन करें। बाहर के छात्र या फ्लाइंग छात्र का रजिस्ट्रेशन करने वाले स्कूल पर बोर्ड कार्रवाई करेगा। बोर्ड ने इस बार छात्रों को आधार नंबर देने को कहा है। इसके साथ ही पारिवारिक इनकम की भी जानकारी देनी होगी। स्कूल को एक साथ सारे छात्रों का रजिस्ट्रेशन करना होगा। एक साथ सारे छात्र का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर भेजना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *