सीबीएसई ने इस बार सिलेबस के पैटर्न में किया बदलाव, किया पायथन लेंग्वेज और साइबर सिक्योरिटी को भी शामिल

जोधपुर: इस साल जो स्टूडेंट्स 11 वीं में हैं, उन्हें अब पायथन लेंग्वेज भी पढ़नी होगी। वहीं 12वीं के स्टूडेंट्स को साइबर लॉ सिखाया जाएगा। सीबीएसई ने इस बार सिलेबस के पैटर्न में बदलाव किया है। स्टूडेंट्स सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की वेबसाइट पर दिए गए ट्यूटोरियल के जरिए भी सिलेबस और उसके पैटर्न की जानकारी ले सकते हैं।

सीबीएसई ने इस संबंध में वेबसाइट पर कक्षा 11वीं के कंप्यूटर साइंस के सिलेबस को लेकर सकुर्लर जारी किया है। इसके हिसाब से स्टूडेंट्स को बदले हुए सिलेबस में थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टीकल पर फोकस करना होगा। बोर्ड की ओर से किए गए इस बदलाव से स्टूडेंट्स सूचना क्रांति के इस युग में खुद को अपडेट रख सकेंगे और इस क्षेत्र में अपना कॅरियर बना सकेंगे। सिलेबस में साइबर सिक्योरिटी भी शामिल है। स्टूडेंट्स वेबसाइट पर विजिट कर सिलेबस के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

थ्योरी के साथ प्रेक्टिकल से भी सीखेंगे स्टूडेंट्स
इस सिलेबस में स्टूडेंट्स को पायथन लेंग्वेज पढ़नी होगी। इसे एक ट्यूटोरियल से सीख भी सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को सीबीएसई की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। कक्षा 12वीं में साइबर क्राइम से होने वाली समस्याएं एवं साइबर लॉ के बारे में पढ़ने को मिलेगा। साथ ही इसके प्रैक्टीकल भी कराए जाएंगे। इंटरनेट ब्राउजर में सेफ्टी और सिक्योरिटी प्राइवेसी की सेटिंग कैसे की जाए, इसकी जानकारी भी दी जाएगी।

रियल लाइफ केस स्टडी करेंगे स्टूडेंट्स
स्टूडेंट्स को इस सिलेबस में पहली बार केस स्टडी पढ़ने को मिलेगी। इसमें ऐसी केस स्टडी को शामिल किया जाएगा, जो रियल लाइफ पर आधारित हो। इस तरह की केस स्टडी को सॉल्व कर स्टूडेंट्स जान पाएंगे कि ऐसी समस्या आने पर साइबर एक्सपर्ट किस तरह से प्रॉब्लम्स सॉल्व करते हैं।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *