बनना चाहते हैं योग गुरु, उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय दे रहा है प्रशिक्षण

रुड़की : उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय का रुड़की स्थित क्षेत्रीय कार्यालय क्षेत्र ही नहीं बल्कि अन्य प्रदेशों के छात्र-छात्राओं को भी योग गुरु के रूप में तराश रहा है। देवभूमि में योग की अलख जगा रहे विवि के हरिद्वार और कोटद्वार के अध्ययन केंद्रों में डेढ़ हजार से ज्यादा छात्र योग की शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। खास बात यह है कि इनमें 60 प्रतिशत से अधिक छात्र हरियाणा से हैं। जबकि, दिल्ली, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के छात्रों की संख्या में भी सैकड़ों में है।

देवभूमि में योग का संगम स्थापित करने के लिए धर्म गुरु ही नहीं बल्कि अब उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय भी बड़ी भूमिका निभा रहा है। इसमें भी हरिद्वार जिले के अध्ययन केंद्रों में छात्रों का भारी रुझान देखने को मिल रहा है। एक ओर जहां विवि का मकसद समाज को ज्यादा से ज्यादा योग शिक्षक देना है तो वहीं योग की शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र भी स्कूल, कॉलेजों समेत विभिन्न क्षेत्रों में योग के प्रचार-प्रसार के लिए दिनरात मेहनत कर रहे हैं। रुड़की स्थित उत्तराखंड मुक्त विवि के क्षेत्रीय कार्यालय के लिए निदेशक डॉ. राजेश पालीवाल ने बताया कि छात्रों को योग का किताबी और प्रायोगिक ज्ञान दिया जा रहा है।

प्रतिदिन यौगिक क्रियाओं के साथ विशेष शिविरों का आयोजन कर छात्रों को योग की बारीकियां सिखाई जाती हैं ताकि वे समाज में योग को सही रूप में स्थापित करने में भूमिका निभा सकें। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय कार्यालय से संबद्ध विभिन्न अध्ययन केंद्रों में सत्र 2018-19 में योग पाठ्यक्रम में 781 छात्र डिप्लोमा कर रहे हैं जबकि एमए योगा पाठ्यक्रम में 972 छात्र अध्ययनरत हैं। दोनों पाठ्यक्रमों में छात्रों की संख्या 1753 है। खास बात यह है कि हरिद्वार जिले में स्थानीय छात्रों के अलावा बाहरी प्रदेशों के छात्र भी अध्ययनरत हैं। इनमें सबसे अधिक करीब एक हजार छात्र हरियाणा के हैं। इसके अलावा दिल्ली से करीब 100 छात्र, राजस्थान से करीब 70 छात्र, हिमाचल प्रदेश से करीब 20 छात्र और उत्तरप्रदेश से 50 से अधिक छात्र योग की पढ़ाई कर रहे हैं।

Refer The Edupress (www.TheEduPress.com ) for education and  SkillReporter (www.SkillReporter.com) for skill development  related important News, Tenders, RFP, Jobs, EOI, Events, Announcements, Circulars, Notices and other useful updates. Content also shared on Facebook Twitter Linkedin

प्रदेश में योगा सीख रहे 2791 छात्र
सत्र 2018-19 में उत्तराखंड मुक्त विवि में पूरे प्रदेश में छात्रों की संख्या 2791 है, जिसमें डिप्लोमा इन योगा में 1039 और एमए में 1752 छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। क्षेत्रीय निदेशक डॉ. राजेश पालीवाल ने बताया कि जिस तरह से छात्रों का योगा के प्रति रुझान बढ़ रहा है, उससे आगामी सत्र में प्रदेश में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या का आंकड़ा तीन हजार के पार होने की उम्मीद है।

जुलाई से शुरू होगा नया सत्र
क्षेत्रीय निदेशक डॉ. राजेश पालीवाल ने बताया कि 2019-20 का नया सत्र जुलाई से शुरू होगा। अभी तक आवेदन की तिथि 31 अगस्त निर्धारित की गई है। अंतिम तिथि के आगे बढ़ने संबंधी आदेश विवि की ओर से जारी होंगे। उन्होंने बताया कि योग में छात्रों का रुझान साल दर साल बढ़ रहा है। प्रत्येक सत्र में 20 प्रतिशत छात्रों के बढ़ने का रुझान अभी तक प्राप्त हो रहा है। उम्मीद है कि नये सत्र में आंकड़ा बढ़ेगा।

मुक्तविवि के प्रदेश में आठ क्षेत्रीय कार्यालय
रुड़की, बागेश्वर, पिथौरागढ़, रानीखेत, हलद्वानी, देहरादून, पौड़ी, श्रीनगर

इन क्षेत्रों में बढ़ी योग की डिमांड
नैचरोपैथी, फिजियोथैरेपी, योगा सेंटर, स्कूल-कॉलेज, फिटनेस सेंटर, जिम सेंटर, हॉस्पिटल आदि।