लॉकडाउन के दौरान स्कूल नहीं माँग सकते फीस: पंजाब शिक्षा मंत्री

चंडीगढ़: कोरोना वायरस की महामारी और लॉकडाउन के बीच राजस्थान के बाद पंजाब सरकार ने भी महत्वपूर्ण फैसला लिया है। पंजाब सरकार ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान कोई भी स्कूल ऑनलाइन क्लास के नाम पर फीस नहीं वसूल करेगा।

पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने गुरुवार को कहा, ‘लॉकडाउन के दौरान सभी स्कूल शिक्षकों और अपने स्टॉफ को वेतन देंगे। कोई भी स्कूल किताब, ड्रेस और परिवहन शुल्क के लिए माता-पिता को बाध्य नहीं कर सकता है। कोई भी स्कूल लॉकडाउन अवधि के दौरान ऑनलाइन शिक्षण कक्षाओं के बहाने छात्रों से फीस की मांग नहीं कर सकता है।’

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक विजय सिंगला ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशों का उल्लंघन करने पर 48 स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को कहा गया है कि वे प्राइवेट स्कूलों पर नजर रखें और सरकारी निर्देशों का उल्लंघन करने पर उनके खिलाफ फौरन एक्शन लें।

इससे पहले राजस्थान की गहलोत सरकार अहम फैसला ले चुकी है। राज्य की कांग्रेस सरकार ने स्कूलों को अगले तीन महीने की अग्रिम फीस नहीं लेने का निर्देश दिया है। सरकार ने गुरुवार को निर्देश दिया कि कोरोना वायरस संकट से होने वाली परेशानी को देखते हुए छात्रों से तीन महीने का अग्रिम शुल्क न लिया जाए।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.