निःशुल्क ई-लर्निंग पोर्टल ‘ईएलआईएस’ का AICTE अध्यक्ष ने किया शुभारंभ

भारत में कॉविड (COVID) महामारी के प्रकोप से छात्रो को अत्याधिक कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है और यह शैक्षणिक गतिविधि के लिए एक विघ्न उत्पन्न होने जैसी परिस्थिति है। सौभाग्य से कई कंपनियाँ अब आगे आई हैंऔर उन्होने अपने ई-लर्निंग कॉंटेंट को निःशुल्क शिक्षार्थीयों को देनेकी पेशकश की है।

डिजिटल लर्निंग को बढ़ावा देनेऔर छात्र समुदाय की परिस्थितियों का आंकलन करनेके बाद, उपयुक्त समाधान हेतु, ए आई सी टी ई द्वारा ELIS पोर्टल का डिज़ाइन किया गया। इसका उद्घाटन 12 अप्रैल 2020 को प्रोफेसर अनिल सहस्रबुद्धे, अध्यक्ष AICTE द्वारा, प्रो एम पी पूनिया, उपाध्यक्ष AICTE, एवं प्रो राजीव कुमार, सदस्य सचिव, AICTE के साथ किया गया। इसका प्रारूप एवं विकास श्री बुद्ध चंद्रशेखर, मुख्य समन्वय अधिकारी, नीट, AICTE की देखरेख मे नीट सेल के अन्य सहयोगी डॉक्टर इलांगोवन, देबानशु श्रीवास्तव एवं बलजीत सिंह द्वारा किया गया है।

ईएलाआईएस पोर्टल सभी छात्रो को न केवल नियमित विषयों को सीखनेके लिए प्रेरित करता है यद्यपि वास्तविक कार्य वातावरण में आवश्यक कौशलता के निर्माण में भी एहएम भूमिका निभाता है। पोर्टल पर ई-लर्निंग सामग्री को 26 विभिन्न पाठ्यक्रमों के साथ 18 प्रमुख एड्टेक कंपनियों से प्राप्त किया गया है।

Refer SkillReporter (www.SkillReporter.com) for skill development and The Edupress (www.TheEduPress.com ) for education related important News, Tenders, RFP, Jobs, EOI, Events, Announcements, Circulars, Notices and other useful updates. Content also shared on Facebook Twitter Linkedin

सामान्य परिस्थितियों में ये चुनिंदा रूप से5,000 रुपयेसे 20,000 रुपयेतक की कीमतों पर उपलब्ध हैं। हालाँकि, सभी भागीदार कंपनियों ने15 मई 2020 तक बिना किसी लागत के वर्तमान लॉकडाउन अवधि में छात्रो को दाखिला देने की पेशकश की है। सभी कंपनियों ने पाठ्यक्रम को स्वतंत्र रखने के लिए भी सहमति व्यक्त की है । वास्तव में, अभी नामांकन करने वाले शिक्षार्थीयों द्वारा पाठ्यक्रम पूरा होने तक कोई शुल्क देय नहीं होगा।

प्रोफेसर सहस्रबुद्धे ने सभी कंपनियों को इस अवसर पर आयेज आने और छात्र समुदाय के लाभ के लिए निःशुल्क सामग्री की पेशकश करने के लिए अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त की।  उन्होनें इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि राष्ट्र महामारी से लड़ने के लिए एक साथ दृढता सेआगेआया है। उन्होनें कहा कि कॉर्पोरेट जगत द्वारा इस तरह के प्रयासों से रचनात्मक और सकारात्मक व्यस्ततायों के साथ सामाजिक दूरी बनाए रखने में मदद मिलेगी और सभी छात्रो का प्रयास होना चाहिए कि वे घर में रहें और पाठ्यक्रमों में दाखिला लेकर अपने कौशल को बेहतर बनाएँ ।

Source: aicte

Read this information in English, Click Here